Knowledge Centre

सर्दियों में अपनी कार की ऐसे करें देखभाल

सर्दियों का असर सिर्फ हमारे ऊपर ही नहीं बल्कि हमारे वाहनों पर भी होता है. कम तापमान और सर्दियाँ आपके वाहन की क्षमता पर बहुत जल्दी बुरा असर डाल सकते हैं और अगर आप अगर आप अच्छे से अपने वाहनों का ख्याल नहीं रखेंगे तो वाहन ख़राब भी हो सकते हैं. अगर आप सर्दियों में अपनी कार का ख्याल नहीं रखेंगे तो इससे आपकी कार को संभावित नुक्सान हो सकते हैं.

सर्दियों के कारण आपकी कार को यह नुक्सान हो सकते हैं:

सर्दियों में कार के दरवाज़े और खिड़कियों में लगी रबड़ बहुत जल्दी ख़राब हो जाती है और जगह-जगह से कट भी जाती है जिसके कारण कार के अंदर पानी चला जाता है.

कार में अच्छे ब्रेक होने से यह भी फायदा होगा कि सर्दियों में भी आपकी कार रोकने पर आसानी से रुक जाएगी, इसीलिए सर्दियों में आपको अपने कार की ब्रेक पर ख़ास ध्यान देना चाहिए.

सर्दियों में अक्सर गाड़ी का पेट्रोल मोटा हो जाता है जिसके कारण कार धीर चलती है. और तेल मोटा होने के कारण कार चलाने के लिए ज़रूरी तापमान तक पहुंचने में भी समय लगता है.

सर्दियों में अक्सर कार के वाइपर भी गाड़ी के शीशों में अटक जाते हैं जिसकी वजह से ड्राइवर को कार चलाने में दिक़्क़त होती है.

सर्दियों में आपकी कार में होने वाली परेशानियों से बचने के लिए आपको नियमित रूप से अपनी कार की मरम्मत करवानी चाहिए. अगर आप अपनी कार के लिए आसान मरम्मत के उपायों को अपनाएंगे तो आप ऊपर बताई गयी बहुत सारी परेशनियों से बच सकते हैं.

कार की देखभाल और बीमा

बाइक की तुलना में कार को कम अंतराल पर ही मरम्मत की ज़रूरत होती है. कुछ कारों में एक साल के अंतराल पर सर्विस करवानी होती है तो कुछ कारों में 6 महीने के अंतराल पर ही सर्विस की ज़रूरत होती है. दोनों ही मामलों में आपको इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि आप अपनी कार के सर्विस सही समय पर कराते रहें. कार की नियमित और सही मरम्मत करवाने से आपको सबसे बड़ा फ़ायदा यही होता है कि आपकी कार सालों-साल अच्छी स्थिति में चल सकेगी तथा छोटे-मोटे नुकसानों को भी आसानी से सही किया जा सकता है. जिन कारों की सर्विस नियमित रूप से नहीं करवाई जाती है उनके ख़राब होने की सम्भावना बेहद जाती है या उनमें अक्सर छोटे-बड़े नुक्सान होते रहते हैं. कार बीमा अक्सर इन दोनों मामलों के लिए बीमा धारक को कोई भी लाभ नहीं देती हैं. इसीलिए, अगर आप नियमित रूप से अपनी कार की मरम्मत करवाते रहेंगे और उसकी सही देखभाल करेंगे तो आपको कार बीमा के बेहतरीन लाभ मिल सकेंगे.

कार की देखभाल कैसे करें

यहाँ नीचे कुछ उपाय दिए गए हैं जिनसे आप अपने वाहन को अच्छी स्थिति में रख सकते हैं

 देर तक आइडलिंग करें

अगर आप सामान्यतः अपनी कार को चालू करने से पहले 20 से 30 सेकंड तक आइडल रखते हैं तो सर्दियों में आपको एक से दो मिनट तक कार को आइडल रखना चाहिए. ऐसा करने से गाड़ी का तेल आराम से ज़रूरी तापमान पर पहुंच जायेगा.

  • टायर की नियमित जाँच करें

भले ही आपके कार के टायर की हवा हो या उसकी रबड़ हो, आपको अपने कार के टायरों को कभी भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए. आपको नियमित रूप से यह जांच करनी चाहिए कि आपके टायर सही तरह से घूम रहे हैं या नहीं, उनका संतुलन कैसा है, और टायर में पर्याप्त हवा है या नहीं.

  • बैटरी की जाँच करें

सर्दियों में कार के बैटरी की महत्ता बहुत ज़्यादा बढ़ जाती है. बैटरी का तेल सर्दियों में जम जाता है और ऐसे में कार चलाने में दिक़्क़त होती है. सर्दियाँ शुरू होते ही आपको अपने कार की बैटरी कि नियमित जांच करनी चाहिए और ज़रूरत पड़ने पर कुछ ज़रूरी उपाय भी करने चाहिए.

  • कार का बीमा

सर्दियों में रात के समय या गहरे कोहरे में कार चलाना बहुत मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आपको यही सुझाव दिया जाता है कि आप अपने वाहन का बीमा ज़रूर करवाकर रखें और सर्दियों से पहले बीमा को रीन्यू भी करवा लीजिये. इससे आप और आपकी कार दोनों ही सर्दियों में सुरक्षित रहेंगे और आपको कार के खराब होने की चिंता भी नहीं करनी पड़ेगी.

निष्कर्ष

सर्दियों में आपके साथ-साथ आपकी कार पर भी असर पड़ सकता है. अपने वाहन की नियमित देखभाल से आप अपने वाहन को अच्छी स्तिथि में रख सकते हैं और सर्दियों में आप बेफिक्र होकर घूमने जा सकते हैं. ऊपर बताये गए उपायों से आपको मानसिक संतुष्टि भी मिलेगी और आपके कार की उम्र भी बढ़ेगी.


Awards & Recognition