Posted on: May 30, 2019 | | Written by:

महत्वपूर्ण बीमारी बीमा और सामान्य स्वास्थ्य बीमा के बीच अंतर

आजकल बाज़ार में विभिन्न प्रकार के स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध हैं। यदि आपको लगता है कि आपकी पुरानी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी अचानक आपके किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने पर अस्पताल में भर्ती होने के कारण आने वाले खर्चों की भरपाई कर सकती है तब यह आपका भ्रम मात्र है।


गंभीर बीमारी बीमा

एक सामान्य स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी आपके अस्पताल संबंधी खर्चे और दूसरे मेडिकल संबंधी खर्चों की भरपाई सरलता से कर सकती है। जबकि गंभीर बीमारी बीमा वह लाभकारी योजना या पॉलिसी होती है जिसका लाभ आपको उस समय मिलता है जब आप किसी उस गंभीर बीमारी से पीड़ित होते हैं जिसकी सुरक्षा आपकी गंभीर बीमा योजना में सुरक्षित  होती है और उस समय आपको उसकी पूरी राशि मिल जाती है।


कुछ बीमारियाँ (गंभीर बीमारियाँ) जिनकी सुरक्षा मिल सकती है:

  1. लकवा

  2. हार्ट अटैक

  3. कोरोनोरी आर्टरी बाईपास सर्जरी

  4. मल्टीपल सेलेरोसिस

  5. महत्वपूर्ण अंग प्रत्यारोपण

  6. स्ट्रोक

  7. कैंसर


गंभीर बीमारी बीमा योजना में यदि आप यहाँ लिखी किसी भी बीमारी से पीड़ित होते हैं तब एक मुश्त राशि का भुगतान कर दिया जाता है। आप इस राशि से अपने कर्जे का भुगतान, इलाज का खर्चा, बीमारी के कारण खपत गई आमदनी की भरपाई या बीमारी से ठीक होने के लिए लाइफस्टाइल में परिवर्तन संबंधी खर्चे कर सकते हैं।


प्रीमियम राशि

सामान्य स्वास्थ्य बीमा राशि की  तुलना में  इसका सुरक्षा क्षेत्र अधिक बड़ा होता है। इसलिए इसके प्रीमियम की दर भी अधिक होती है। जबकि दूसरी ओर, गंभीर बीमारी के लिए एक अच्छी स्वास्थ्य योजना केवल कुछ ही बीमारियों के लिए सुरक्षा देती है। यदि आप इनमें से किसी बीमारी से पीड़ित होते हैं तब आपको पूरी राशि एकमुश्त लाभ के रूप में मिल जाती है। इस बीमा पॉलिसी में आप पूरी बीमा अवधि में केवल एक बार ही दावा कर सकते हैं। इसलिए आपको इस बीमा योजना में कम प्रीमियम पर ऊंची सुरक्षा प्रदान की जाती है।


बीमा सुरक्षा

एक साधारण स्वास्थ्य बीमा में सामान्य रूप से किसी भी मेडिकल स्थिति में या दुर्घटना होने पर अस्पताल में भर्ती होने पर, अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्चे, भर्ती होने पर रहने के खर्चे और डे प्रक्रिया आदि के अलावा अन्य खर्चे आदि भी शामिल होती है।


गंभीर बीमारी योजना में कुछ विशिष्ट बीमारियों की ही सुरक्षा दी जाती है, जो अलग-अलग बीमा कंपनियों में भिन्न-भिन्न होती हैं। इन बीमा योजना में उन घटनाओं को शामिल किया जाता है जिन्हें सामान्य स्वास्थय योजना में सुरक्षा नहीं दी जाती है। इनमें यात्रा, आय का नुकसान, रहने और खाने के खर्चे, ऑपरेशन के बाद की देखभाल संबंधी खर्चे आदि शामिल होते हैं। इसके अतिरिक्त इसमें बीमारी की पहचान होने के बाद लाइफस्टाइल में किए जाने वाले परिवर्तन की लागत को भी शामिल किया जाता है।


भारत में गंभीर बीमारी की योजना को क्रय करते समय आपको जिन बातों का ध्यान रखना चाहिए, वो हैं:

प्रतीक्षा समय

अधिकतर गंभीर बीमारी योजना में विशिष्ट रूप से प्रतीक्षा समय का प्रावधान होता है। बीमा कंपनियाँ विशेषकर एचडीएफसी एरगो के साथ आपको, इस योजना के अंतर्गत  दावा प्रस्तुत करने से पहले बीमा योजना की क्रय तिथि के बाद 90 दिनों तक इंतज़ार करना होता है।


बीमित राशि

बीमित राशि का चयन करते समय, गंभीर बीमारियों के इलाज की निरंतर बढ़ती लागत को ध्यान में रखते हुए भविष्य में इलाज पर खर्च होने वाली राशि का अनुमान लगाना जरूरी है।


सुरक्षित  बीमारियों की संख्या

जब आप गंभीर बीमारी बीमा योजना ऑनलाइन खरीदें, उस समय आपको प्रीमियम की कम राशि का भुगतान करना हो सकता है, तब आपके लिए यह एक सस्ता विकल्प हो सकता है। हालांकि, इसके लिए आप बीमा योजना में सुरक्षित की गईं बीमारियों की सूची ज़रूर देखें।


किसी भी व्यक्ति के लिए सामान्य और गंभीर बीमारी योजनाएँ दोनों ही महत्वपूर्ण होती हैं। दोनों ही योजनाओं के लाभ, दी जाने वाली सुरक्षा और बहिष्करण उनकी प्रकृति के अनुसार भिन्न होते हैं। इसलिए भविष्य में किसी प्रकार के वित्तीय नुकसान से बचने के लिए दोनों ही योजनाओं का लिया जानता श्रेयस्कर होता है।


ब्लॉग शेयर करें



Blog