Knowledge Centre

क्यों स्वास्थ्य बीमा भारत में महत्वपूर्ण है ?

इस दौड़ती-भागती दुनिया में निरंतर बढ़ते तनाव कारण विशेषकर भारत में विभिन्न प्रकार की हेल्थ संबंधी परेशानियाँ पनपने लगी हैं। लाखों लोग यहाँ हृदय रोग संबंधी, श्वास संबंधी, जन्मजात विकार और इन्फेक्शन संबंधी बीमारियों के शिकार होते जा रहे हैं।


यह देखते हुए कि भारतीय विभिन्न गंभीर प्रकार की बीमारियों की जकड़ में सरलता से आ जाते हैं, क्या आपने स्वयं और अपने परिवार की सुरक्षा के विषय में कुछ सोचा है? हेल्थ केयर की बढ़ती लागत के कारण वित्तीय परेशानियाँ भी बढ़ सकती हैं।


इस स्थिति से उबरने का सबसे अच्छा उपाय एक अच्छी हेल्थ बीमा पॉलिसी का क्र्य करना होता है।



हेल्थ बीमा सुरक्षा

बीमा कंपनियाँ विभिन्न प्रकार की योजनाओं के माध्यम से अधिकतम सुरक्षा और लाभ प्रदान करती हैं। इन सुरक्षाओं में अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्चे, भर्ती होने के समय के खर्चे, डे केयर खर्चे और रहने के खर्चे आदि शामिल होते हैं। भारत में अधिकतर निम्न दो प्रकार के हेल्थ बीमा प्लान मिलते हैं :

इंडेमिनिटी प्लान

इन योजनाओं में बीमा धारक द्वारा किए गए वास्तविक खर्चों का भुगतान किया जाता है। इसके अंतर्गत आप बीमा अवधि में एक से अधिक बार अपनी पूरी सुरक्षा के बराबर की राशि को प्राप्त कर सकते हैं। इंडेमिनिटी हेल्थ बीमा में नीचे दिये गए खर्चे शामिल किए जाते हैं:


  1. अस्पताल के कमरे का किराया

  2. ऑपरेशन थियेटर चार्ज

  3. डॉक्टर की फीस

  4. अस्पताल में भर्ती से पहले और बाद के खर्चे


एक मुश्त लाभ पॉलिसी

इस प्रकार की पॉलिसी में एमर्जेंसी की स्थिति में सारी बीमा राशि एक बार में ही दे दी जाती है। उदाहरण के लिए यदि हेल्थ बीमा में गंभीर बीमारी सुरक्षा शामिल है और यदि आप किसी समय आपको इस बीमारी के बारे में पता लगता है तब आपको इससे संबन्धित समस्त लाभ एक साथ ही मिल जाएँगे। इस प्लान का उद्देशय उन खर्चों में वित्तीय सहायता देना है जो निम्न रूप में हो सकते हैं:



  1. फिजियोथेरेपी या दूसरे रीहेबिलिटेशन प्रोसीजर

  2. गंभीर बीमारियों की स्थिति में मोनिटरिंग डिवाइस

  3. फॉलोअप मेडिकल टेस्ट और जाँचें

  4. सप्लीमेंट्स

  5. बीमारी में जरूरत पड़ने वाला मेडिकल फर्नीचर या घर में किया जाने वाला सुधार




बीमा योजना के लाभ

वित्तीय स्थायित्व

एमर्जेंसी में होने वाले मेडिकल खर्चे घर के बजट को बिगाड़ने के लिए काफी होते हैं। अकसर इसमें सारी बचत खत्म हो जाती है या फिर कभी-कभी तो कुछ संपत्ति भी बेचनी पड़ सकती है। लेकिन जब आप एक हेल्थ प्लान लेते हैं तब आपको बीमारी के समय वित्तीय स्थायित्व का आश्वासन मिल जाता है।


सबसे अच्छा इलाज:

पर्याप्त धन पास में न होने पर हो सकता है आपको इलाज में कोई समझौता करना पड़ सकता है। लेकिन जब आपके पास एक अच्छी हेल्थ बीमा योजना होगी तब आप किसी भी बीमारी की अवस्था में अच्छे से अच्छे इलाज का पूर्ण आश्वासन भी मिल सकता है।



बीमा योजनाओं में चयन

विभिन्न बीमा कंपनियाँ भिन्न-भिन्न प्रकार की बीमा योजनाएँ दी जाती हैं। भारत में इनकी संख्या इतनी अधिक है कि लेने के समय अच्छा खासा असमंजस की स्थिति भी हो जाती है। एचडीएफसी एरगों के पास विभिन्न प्रकार की बीमा योजनाएँ हैं। आप अपनी जरूरत के अनुसार किसी भी एक अच्छी बीमा योजना का यहाँ से चयन कर सकते हैं।


हेल्थ सुरक्षा का लाभ उठाएँ जिससे आप हेल्थ बीमा के सभी लाभ उठा सकें क्योंकि अपनी और अपने परिवार की बीमारी के विरुद्ध सुरक्षा करना ही आपके द्वारा की गई सबसे अच्छाई इनवेस्टमेंट हो सकती है।



हेल्थ बीमा योजना और इसके लाभों के बारे में अधिक जानने के लिए यहाँ क्लिक करें



Awards & Recognition