Knowledge Centre

वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्वास्थ्य बीमा

हेल्थ बीमा कंपनियाँ हर आयु के लोगों के लिए विभिन्न प्रकार की बीमा योजनाएँ प्रदान करती हैं। लेकिन यह विकल्प उसी स्थिति में ‘विभिन्न’ समझे जाते हैं जब बीमा लेने वाले व्यक्ति की आयु 50 वर्ष से कम होती है।


हेल्थ बीमा योजना में आयु को विपरीत आनुपातिक रूप में समझा जाता है जहां आयु के बढ़ने के साथ ही विकल्पों की संख्या सीमित होती जाती है। हालांकि वरिष्ठ लोगों के लिए उपलब्ध विकल्पों की संख्या 50 वर्ष से कम की आयु वाले व्यक्तियों की तुलना में कम ही है लेकिन फिर भी उनके लिए कुछ विशिष्ट पॉलिसी अभी भी ऐसी हैं जो महत्वपूर्ण सिद्ध हो सकती हैं। कोई व्यक्ति जो अधिकतम 65 वर्ष की आयु के आसपास हो वह अपने लिए हेल्थ बीमा पॉलिसी का न केवल क्रय कर सकता है बल्कि उनका नवीनीकरण भी करवा सकता है। एक अच्छी हेल्थ बीमा पॉलिसी को लेने के लिए कभी भी देर नहीं हो सकती है।

वरिष्ठ लोगों के लिए हेल्थ बीमा पॉलिसी, इस उम्र में बीमारियों के रिस्क अधिक होने के कारण कम उम्र में लेने वाले लोगों की तुलना में थोड़ी महंगी जरूर होती है। इसके अतिरिक्त बीमा पॉलिसी में थोड़ी वृद्धि करने पर वरिष्ठ लोगों की आय में भी वृद्धि करने की गुंजायश कम ही होती है और इसी कारण किसी प्रकार की मेडिकल एमर्जेंसी होने पर उनके वित्तीय स्ट्रोतों पर अनावश्यक भार आ जाता है। इस स्थिति में वरिष्ठ लोगों के लिए हेल्थ बीमा पॉलिसी एक वरदान सिद्ध होती है। एचडीएफसी एरगो में 45 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति जब हेल्थ बीमा के लिए आवेदन करते हैं तब उन्हें कुछ मेडिकल टेस्ट जैसे कंप्लीट ब्लड काउंट, डाइबिटिस टेस्ट आदि  करवाने पड़ते हैं जिससे पता चल सके कि वरिष्ठ व्यक्ति कहीं किसी बीमारी से तो ग्रस्त नहीं हैं। इन टेस्टों में अगर कोई बीमारी पाई जाती है तब बीमा पॉलिसी में इनके लिए सुरक्षा का प्रावधान नहीं होता 


एक अच्छी हेल्थ बीमा पॉलिसी के कारण जरूरत पड़ने पर अच्छे इलाज की सुविधा सुनिश्चित हो जाती है। इसके अतिरिक्त वरिष्ठ व्यक्ति जिसका बीमा हो चुका है वह आयकर अधिनियम की धारा 80 डी के अंतर्गत 20,000 रू तक की छूट भी प्राप्त करने के अधिकारी होते हैं। इन सभी तथ्यों को ध्यान में रखते हुए और बढ़ते हुए मेडिकल खर्चों को देखते हुए यही अच्छा रहता है कि सभी वरिष्ठ नागरिकों को एक अच्छी हेल्थ पॉलिसी जरूर लेनी चाहिए।


हेल्थ बीमा योजना और इसके लाभों के बारे में अधिक जानने के लिए यहाँ क्लिक करें



Awards & Recognition