Knowledge Centre

बारिश के मौसम में ली जाने वाली कुछ महत्वपूर्ण सावधानियाँ

बारिश का मौसम चुभती जलती गर्मी से निजात दिलाता है पर वही अपने साथ में अनचाही बीमारियों को भी लेके आता है। बारिश, जुखाम और बुखार कुछ आम बीमारियाँ है जो इस मौसम में लोगों को हो जाती है।

तो यहाँ है इस मौसम में होने वाली बीमारियों से बचने के कुछ आसान से नुस्ख़े :

खान- पान में बरते सावधानी

बारिश के वक़्त बीमारियों से ग्रसित होने की सम्भावना काफी अधिक होती है। इस मौसम में होने वाली काफी सारी बीमारियाँ गंदे पानी की वजह से होती है , इसीलिए कोशिश करे की आप हमेशा साफ़ और उबला हुआ पानी ही पिए। कच्चा खाना खाने से बचे हालांकि इस मौसम में सलाद के सेवन लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

अच्छे और मजबूत चप्पल पहने

बारिश में मौसम जमीन छिछली हो जाती है , इसीलिए हमेशा ऐसे चप्पल पहने जिनको पहनने के पश्चात गिरने की सम्भावना कम रहती हो।

बाहर का खाना खाने से बचे

बाहर का मसालेदार खाना आपके बीमार होने की प्रमुख वजह बन सकता है। बिना किसी साफ़ - सफाई के बनाए हुए इस खाने में कीटाणु की संख्या अधिक होती है जो आपको बीमार कर सकता है इसीलिए कोशिश करे की आप बाहर के खाने का अधिक सेवन ना करे।

मच्छर को दूर रखे

जमा हुआ पानीमच्छर के पनपने का स्थान बन सकता है इसीलिए ये कोशिश करे की आपके आस पास कही पानी जमा न हो। आप अपने घरों में साफ़ सफाई रख कर केमच्छर के प्रकोप से बच सकते है। आपने आस - पास रखे हुए गमलो में एक बार निरिक्षण कर ले और इसके साथ कूलर का जमा हुआ पानी भी समय से बदलते रहे। छोटे छोटे सुझावों से आप अपने आप को सुरक्षित रख पायंगे।

बारिश के मौसम में स्वास्थ्य बीमा लेना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। जानिये उसके पीछेके कुछ महत्वपूर्ण कारण:

बारिश के मौसम में बीमार होने की आशंका अधिक होती है , और इलाज में खर्च हुई अत्यधिक रकम आपकी आर्थिक स्थिति को डावाँडोल कर सकती है। स्वास्थ्य बीमा के अंतर्गत मिलने वाली सुविधा का लाभ उठाइये और अपने पैसे बचाईये।

पैसों के अभाव की स्थिति में ऐसा हो सकता है की हमें अपने इलाज से समझौता करना पड़े परन्तु अगर हमारे पास स्वास्थ्य बीमा रहता है तो हो सकता है ऐसी स्थिति ना आये।

अच्छी आदतों को अपने दिनचर्या में शामिल करे और अपने आस -पास के इलाकों को साफ़ रखे, इन सब के बावजूद अगर आप बीमार पड़ते है तो "बेस्ट इन्शुरन्स प्लान" लेना ना भूले और सुरक्षित रहे इस बारिश के मौसम में खुद को।


Awards & Recognition