Knowledge Centre
contact-bannercontact-banner
 

एक परिवार फ्लोटर स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ

फैमिली फ्लोटर जैसा की नाम से ही स्पष्ट है, यह विशेष रूप से परिवारों के लिए ही बनाई गई बीमा योजना होती है। सैद्धांतिक रूप से यह व्यक्तिगत हेल्थ योजना की भांति ही होती है, लेकिन इसमें अंतर यह होता है कि इसमें पूरी परिवार को सुरक्शित किया जाता है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है यह एक प्रकार से यह पूरे परिवार को सम्पूर्ण सुरक्षा देती है।

जब आपके प्रिय जनों के स्वास्थ्य की सुरक्षा की बात आती है तब फैमिली फ्लोटर स्वास्थ्य बीमा को सर्वोत्तम विकल्प माना जाता है। अब क्योंकि यह बीमा योजना पारिवारिक सुरक्षा लाभ प्रदान करती है इसलिए आपको अनेक हेल्थ बीमा पॉलिसी के रखरखाव से तो मुक्ति मिलती ही है साथ ही यह पॉलिसी कम कीमत में अधिक लाभ देने वाली भी होती है।

अन्य लाभ: एक व्यक्ति फैमिली फ्लोटर हेल्थ बीमा से विभिन्न लाभ प्राप्त कर सकता है जैसे यदि परिवार का कोई सदस्य अगर बीमार पड़ जाता है और उसे अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ता है तब उस अस्वस्थ पारिवारिक सदस्य के इलाज के लिए पूरी बीमा राशि का उपयोग सरलता से किया जा सकता है। यह कहने की तो आवश्यकता ही नहीं है कि एक हेल्थ स्वस्थ्य बीमा पॉलिसी की बीमा राशि, व्यक्तिगत बीमा योजना राशि से अधिक होती है और इसीलिए इसमें सुरक्षा तत्व भी तुलना में अधिक होता है।

फैमिली फ्लोटर हेल्थ बीमा योजना में सामान्य रूप से बीमा लेने वाले व्यक्ति के अलावा उसके जीवनसाथी और बच्चों को शामिल किया जाता है। लेकिन अब कुछ बीमा कंपनियाँ इसमें व्यक्ति पर निर्भर माता-पिता, भाई-बहन और सास-ससुर को भी शामिल कर रही हैं। इस प्रकार ऐसी हेल्थ बीमा पॉलिसी अपने शानदार लाभों की वजह से अधिक से अधिक प्रसिद्ध हो रही हैं।

फैमिली फ्लोटर हेल्थ बीमा का चयन करने से पहले व्यक्ति को अपनी तसल्ली के लिए अच्छी तरह से शोध कर लेनी चाहिए कि किस पॉलिसी में सबसे अधिक विशेष गुण और लाभ उपलब्ध हैं। प्रत्यक्ष रूप से देखने में तो सभी पॉलिसी लगभग एक समान लगती हैं, इसलिए इन्हें लेने से पहले इनपर खर्च किए जाने वाले अतिरिक्त धनराशि की सुरक्षा की दृष्टि से इनके बारे में सब कुछ जान लेना अधिक सुरक्शित उपाय समझा जाता है।


Awards & Recognition